Monday, January 25, 2021

ब्लॉग, ब्लॉगिंग और ब्लॉगर क्या होता है? और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये जाते हैं?

 क्या आप जानना चाहते हैं कि ब्लॉग ब्लॉगिंग और ब्लॉगर क्या होता है और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

अगर आप यह सब जानना चाहते हो। तो फिर इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए। तो जैसे कि आज के समय में लगभग सभी के पास स्मार्टफोन  और कंप्यूटर होता ही है। और ज्यादातर लोग इंटरनेट से जुड़े रहते हैं। और लोग तरह-तरह के टॉपिक भी सर्च करते हैं जिनका जैसा टॉपिक होता है वैसा ही वह इंटरनेट पर सर्च करते हैं | तो यदि आप भी इंटरनेट से जुड़े हो तो आपने भी कभी ना कभी blog के बारे में सुना होगा। और किसी ना किसी टॉपिक के बारे में जानकारी लेने के लिए इंटरनेट में आपने सर्च भी किया होगा। और आप ने देखा होगा। कि आपके सामने उस टॉपिक के बारे में कई सारी Website की लिंक निकल कर आ जाती है। 
जब आप किसी भी एक Website की लिंक पर क्लिक करते हो। तो उस टॉपिक के बारे में सारी जानकारी आपके सामने आ जाती है। 
तो क्या कभी आपने सोचा है। की जो यह जानकारी या फिर कोई आर्टिकल या किसी भी टॉपिक के बारे में लिखी है।
तो यह इंटरनेट पर कैसे आती है? और इन जानकारी को कौन लिखता है?
और क्या लिखने वाले के पास इतना फ़्री समय है। कि वह इंटरनेट पर लिखते रहे ! और यदि उसका समय फ़्री नहीं है। तो यह जानकारी को लिखकर वह कैसे एक औसत कमाई करता है?
तो दोस्तो सबसे पहले हम जान लेते हैं। कि ब्लॉग, ब्लॉगिंग और ब्लॉगर क्या है ?
ब्लॉग एक वेबसाइट होती है। जिस पर आप एक नियमित तौर पर अपनी राय, जानकारी, आइडिया या फिर अनुभव रिकॉर्ड कर सकते हैं ! लेकिन पुराने समय में कुछ लोग अपनी डायरी या नोट्स लिखते थे। या फिर वेब लॉग लिखते थे। पर आजकल इंटरनेट पर आप एक बलॉग या पत्रिका लिखते हो। तो उसे ब्लॉग कहते हैं! वेब लॉग की शॉर्ट फॉर्म ब्लॉग है वैसे तो कई प्रकार की ब्लॉगिंग वेबसाइट है। जैसे कि blogger, Weebly, WordPress और tumblr इत्यादि जैसी कई वेबसाइट है। और इनमें से सबसे ज्यादा पॉपुलर ब्लोस्पोट.कॉम है जैसी बहुत से लोग use करते है और यह एक Google का product भी है जिसे गूगल द्वारा इसे 2003 मे खरीदा गया है और इसे आप फ्री में भी use कर सकते हो जैसे की हम सब जानते हैं ब्लॉक बनाने के लिए हमारे पास एक email id ओर एके कंप्यूटर होना चाहिए और अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप एक स्मार्टफोन से भी ब्लॉग बना सकते हो और इसमे पोस्ट कर सकते हो।
तो ब्लॉग को रखने की गतिविधि को हम ब्लॉगिंग कहते हैं ! जैसे कि यह मेरी ख़ुद की एक वेबसाइट www.technicalwebzon.com नाम से तो मैं इसमे ब्लॉग लिखता हूं तो जो भी मैं इसमें activity करता हु |तो जैसे कि इसमें ब्लॉग लिखने से लेकर ब्लॉग पब्लिश करने तक जितनी भी activity करते है उसे ही हम ब्लॉगिंग कहते है | और ब्लॉगर वह इंसान होता है! या फिर वह समूह होता है जो अपने profession से जोड़ा है! और अपने आईडिया एक्सपीरियंस या नॉलेज ब्लॉग के थ्रू लिखकर लोग के सामने शेयर या पब्लिश करता है उसे हम ब्लॉगर कहते है !
तो दोस्तो ब्लॉग का क्या फायदा है ?
तो लोग अपनी भावनाओं को प्रकट करने के लिए या अपना ज्ञान बांटने के लिए या अपना अनुभव दूसरों के साथ साझा करने के लिए ब्लॉग लिखते हैं। तो दूसरे के सामने आप अपने आप को एक्सप्रेस कर सकते होऔर इसे पढ़ने वाला एक इनफॉर्मल या अनौपचारिक तरीके से किसी भी विषय के बारे में जान सकता है !
For example के लिए हम मान लेते हैं आप एक इंजीनियर, डॉक्टर, फैशन डिजाइनर, हेल्थ ट्रेनर या फिर लेखक या इत्यादि हो तो आप अपनी फील्ड के बारे में काफी अच्छी जानकारी रखते हो तो जिसमें कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो आप दूसरों को अच्छी तरह से समझा सके तो आप इन इंफॉर्मेशन को दूसरों तक पहुंचाने के लिए आप ब्लॉग के या वेबसाइट के माध्यम से दूसरों तक अपनी इंफॉर्मेशन शेयर कर सकते हो | और साथ ही साथ अपनी इंफॉर्मेशन शेयर करते समय आप गूगल ऐडसेंस के ads या फिर किसी अन्य advertisements नेटवर्क प्लेटफार्म से भी पैसे कमा सकते हो | तो दोस्तो अपने देखा होगी कि कई सेलिब्रिटी या राजनेता और कई आई टी सेक्टर के लोगों के ब्लॉग बहुत ही लोकप्रिय है और कुछ लोग तो गुमनाम ब्लॉग भी लिखते हैं ओर अपनी परेशानियां या समस्या ब्लॉग के माध्यम से दुनिया को बताते हैं कई नामी ब्लॉगर तो इतने प्रसिद्ध इतने पॉपुलर हो गए हैं की उनके ब्लॉग पर बहुत सारे लोग आते हैं या फिर बहुत ट्रैफिक आता है और वह इस ट्रैफिक को advertisement या विज्ञापन दिखाकर ही पैसे भी कमाते हैं! और यह सब depend करता है कि आपके वेबसाइट पर कितना traffic आ रहा है मतलब की कितने लोग आपके वेबसाइट पर विजिट कर रहे है और यह सब depend करता है आपका पोस्ट या आर्टिक्ल लोगो को कितना पसंद आ रहा है और सबसे most इम्पोर्टेड है कि आपकी Search इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसा है?
तो दोस्तो बेसिकली इस चीज को ही हम ब्लॉगिंग कहते हैं ! और इसके लिए earning करने का सबसे पहले तरीका होता है ! advertisements यानी कि ads होता है |
तो दोस्तों अगर आपको भी लिखने का शौक है तो या फिर आप भी ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हो तो आप हमारे यूट्यूब चैनल "Technical Webzon" चैनल पर विजिट कर सकते  हो जिसमें हम ब्लॉग से रिलेटेड सीरीज बना रहे हैं और साथ ही साथ इस चैनल मे हम टिप्स और ट्रिक्स के बारे में भी जानेगे ! अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इस पोस्ट को सबके साथ शेयर करे।
धन्यवाद !!!



0 comments:

Please do not enter any spam link in the comment box