Tuesday, February 9, 2021

जानिए सेविंग एकाउंट और करंट एकाउंट के बीच डिफरेंस क्या है? और उनके benefits के बारे में !

 

दोस्तों जब हम एटीएम से पैसे निकालते हैं तो हमारे से वहां पर यह Question जरूर पूछा जाता हे कि सेविंग एकाउंट या करंट एकाउंट ! तो हमें यह तो पता रहता है कि मुझे सेविंग एकाउंट पर क्लिक करना है लेकिन मैं कई बार यह सोचता था कि यह करंट एकाउंट होता क्या है और सेविंग एकाउंट और करंट एकाउंट के बीच डिफरेंस क्या है?   
तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से इन दोनों के बीच difference जानेंगे और साथ ही उनके benefits के बारे में ।
तो सबसे पहले हम इनके बेसिक के बारे मे जान लेते हैं ।                        
सेविंग एकाउंट आप सब को पता ही होगा की यह आप की सेविंग को एक safe place पे deposit करने मे मदद करता है और एक सेविंग एकाउंट पर हमें करीब 4 से 6%  प्रतिशत ब्याज भी मिलता है हम सेविंग एकाउंट को individual या jointly भी ओपन करा सकते है और ज्यादातर बैंकों में सेविंग एकाउंट को ओपन रखने के लिए minimum balance रखना अनिवार्य होता है। सेविंग एकाउंट कई प्रकार के होते हैं जैसे कि Regular Saving Account, Salary Savings Account, Zero balance Saving Account और Minor Senior Citizen and Women के लिए Specific Saving Account भी होते है ।                
वही करंट एकाउंट की बात करें तो करंट एकाउंट Regular transaction के लिए suit करता है। यह उन लोगों के लिए होता है जो business और Day to Day transaction मे involve होते है। करंट एकाउंट मुख्य तौर पर बिजनेस आर्गेनाइजेशन द्वारा ओपन किए जाते हैं। जिसे Firms, LLPs, Companies, Sole Proprietorship आदि होते हैं। करंट एकाउंट में Deposits और Withdrawal कि कोई लिमिट नहीं होती है और क्योंकि यह अपने यूजर्स को इतनी liquidity देता है इसलिए करंट एकाउंट में हमें कोई interest नहीं मिलता है।
अब हम सेविंग एकाउंट और करंट एकाउंट के बीच difference को समझते हैं।
सेविंग एकाउंट लोगों को पैसे Save करने के लिए प्रोत्साहित(encourage) करता है।
वही करंट एकाउंट बिजनेस ट्रांजेक्शन को smooth करने के लिए काम आता है।
सेविंग एकाउंट Regular income earner के लिए suitable होता है। जैसे salary, individual 
वही करंट एकाउंट को बिजनेस इकाई के फाइनेंसियल  ट्रांजेक्शन के हिसाब से डिजाइन किया गया है।
अगर आप सेविंग एकाउंट ओपन करते हो तो आपका बैंक आपको एक महीने में लिमिटेड ट्रांजेक्शन ही allow करेगा।
वही करंट एकाउंट में ट्रांजेक्शन की ऐसी कोई लिमिट नहीं होती हैं! करंट एकाउंट यूजर्स को frequent ट्रांजेक्शन करने मे मदद करता है।
सेविंग एकाउंट में आपको 4 से 6% प्रतिशत का ब्याज मिल जाता है। 
वही करंट एकाउंट के धारक को अपने Deposit पर कोई ब्याज नहीं मिलता है।
कई सारे बैंक में सेविंग एकाउंट धारक अगर अपना मिनिमम बैलेंस नहीं रखते हैं तो उन पर पेनल्टी लगाई जाती है। 
यही मिनिमम बैलेंस का कॉन्सेप्ट भी करंट एकाउंट मे भी होता है लेकिन करंट एकाउंट में इसकी requirement high होती है।
सेविंग एकाउंट के धारक उतना ही पैसा withdraw कर सकते हैं जितना उनके अकाउंट मे available है
लेकिन करंट एकाउंट में over withdrawing की facility मिलती है जब खाता धारक उस पैसे को वापस बैंक में deposit करता है तो इस तरह के deposit को interest के साथ adjust कर दिया जाता है ! करंट एकाउंट की यह facility खाता धारक को उनके fund efficient को manage करने में मदद करती हे।
अब हम बात करते हैं सेविंग एकाउंट और करंट एकाउंट के benefits के बारे में।
तो सबसे पहले हम बात कर लेते हैं सेविंग एकाउंट के benefits के बारे में
1. ज्यादातर बैंक में आपको locker fee पे 15 से 30% प्रतिशत डिस्काउंट मिल जाता है अगर आप अपने एकाउंट में consistent मिनिमम बैलेंस मेंटेन करते हो।
2. बहुत सारे बैंक है जो सेविंग एकाउंट के साथ लाइफ इंश्योरेंस और मेडिकल इंश्योरेंस ऑफर करते हैं।
3. सामान्य तौर पर बैंक में 3.5 से 4% प्रतिशत interest आपके deposit पर देता है लेकिन कुछ बैंक 6 से 7% प्रतिशत interest ऑफर करती हे अगर आप उसके मिनिमम बैलेंस को मेंटेन करते हो।
4. सेविंग एकाउंट में आपको डेबिट कार्ड मिलता है लेकिन क्या आपको पता है आप अपनी डेबिट कार्ड को इंटरनेशनल डेबिट कार्ड पर convert कर सकते हो! अगर आप ओवरसीज ट्रांजेक्शन करते हो।
5. आपको पता है की भारत में गोल्ड वन ऑफ द मोस्ट फेवरेट फिजिकल assist है तो गोल्ड का price हमेशा high रहता है तो अगर आप large बैलेंस के साथ एक सेविंग एकाउंट खाता धारक है तो 2 से 5% प्रतिशत गोल्ड purchase पे डिस्काउंट मिल जाता है।
6. आप अपनी सेविंग एकाउंट बैलेंस को अपनी credit card bills और other utility bills को pay करने के लिए use कर सकते हो और यह सब आप ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग facility के माध्यम से कहीं से भी pay कर सकते हो।
7. अगर आप financial market में trade या invest करना चाहते है तो आपका बैंक मे सेविंग एकाउंट होना जरूरी है आपके बैंक एकाउंट को Trading या DEMAT एकाउंट के साथ लिंक किया जाता है ताकि आप सिक्योरिटी मार्केट में  ट्रांजेक्शन कर सके।
तो अब हम बात कर लेते हैं करंट एकाउंट के benefits के बारे में पहले ही हम बात कर चुके deposit और withdrawal की number of transaction में कोई लिमिट नहीं होती है और इसमें आपको overall withdraw की facility मिलती है इनके अलावा करंट एकाउंट के क्या benefits होते हैं इसके बारे में बात करते है।
1. बैंक एकाउंट में पैसा डिपाजिट करना और लेनदारों(creditors) को payments करना डिमांड दार facility से आसान हो जाता है इसके साथ-साथ  करंट एकाउंट धारक अपने बैंकर्स को instructions भेज सकते हैं उनके behave task को complete  करने के लिए ओर करंट एकाउंट धारक को बैंक्स Online banking, Doorstep Banking और Telephonic Banking जैसी facility provide कराते हैं।
2. अगर आप एक करंट एकाउंट धारक है तो ना ही यह सिर्फ आपको अपने बिजनेस की क्लियर पिक्चर देता है साथ में यह आपको अपने बैंकर या किसी ओर फाइनेंसियल इंस्टिट्यूशन से लोन raise लेने मे मदद करता है।
3. जैसे कि हम सब जानते हैं सारे बैंक लगभग ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस  provide कराते है तो आप अपने करंट एकाउंट को मल्टीपल सिटी से ऑपरेट कर सकते हो आजकल बैंक Core Banking Solution पे ऑपरेट करते है यह आपकी करंट एकाउंट की ट्रांजेक्शन को consolidate करने में हेल्प करता है आप इंडिया में किसी भी बिजनेस टूर पर चले जाए आपकी बैंकिंग सर्विस कहीं भी बंद नहीं होगी आप कहीं पर भी अपने बैंक की किसी भी ब्रांच को विजिट कर सकते हैं और अपनी ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।
4. अगर आप अपना करंट एकाउंट एक अच्छे ट्रैक के साथ रिकॉर्ड मेंटेन करते हो तो बैंक आपको गारंटी सर्विस भी देता है बहुत सारे वेंडर गारंटी सर्विस की डिमांड करते हैं तो यह facility बहुत हेल्पफुल है अगर आप foreign Trade में एंटर करने की सोच रहे है।
तो इस Post का निष्कर्ष यह है कि करंट एकाउंट और सेविंग एकाउंट के अपने-अपने advantages और  disadvantages है! इस Post का purpose इनके बारे में knowledge देना था आप अपने purpose और convince के हिसाब से इनमें से choose कर सकते हो।
दोस्तो आप मुझे comment मे ऐसी ही कुछ knowledgeable टॉपिक Suggest कीजिए। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इस पोस्ट को सबके साथ शेयर करे।

3 comments:

Please do not enter any spam link in the comment box